● क्रिस्टियानो रोनाल्डो की जीवनी:-

आज हम क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बारे में बात करेंगे , जिन्होंने अपनी संघर्ष भरी सफलता से सब को प्रेरित किया है । रोनाल्डो की आत्मकथा कुछ इस प्रकार है...!!!...!!!

क्रिस्टियानो रोनाल्डो की जीवनीः



जन्म - 5 फरवरी , 1985
जन्म स्थान - फनचल मदीरा (पुर्तगाल)
पूरा नाम - क्रिस्टियानो रोनाल्डो दोस अवेइरो
पिता का नाम - जोस डिनिस अवीयरो
माता का नाम - मारिया डालोरेस अवेइरो

क्रिस्टियानो रोनाल्डो , दुनिया के जाने माने खिलाड़ियों में से एक हैं । अपनी मेहनत और लगन से रोनाल्डो ने खुद को परफेक्शन के स्तर पर ला के खड़ा किया । क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ियों की सूची में टाँप 3 पर आते हैं । क्रिस्टियानो के अंदर फुटबॉल खेलने का इतना जुनून था कि उसने हार्ट सर्जरी तक करवा लिया ।

इसी जुनून के चलते ये माली का बेटा आज दुनिया का सबसे महंगा फुटबॉलर बना है । तो आइए जानते हैं क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बारे में*********

रोनाल्डो के जीवन की शुरुआत:

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जन्म 5 फरवरी, 1985 फनचल, मदीरा (पुर्तगाल) में हुआ था । इनका वास्तविक नाम क्रिस्टियानो रोनाल्डो दोस सैंटोस अवेइरो है । इनके पिता का नाम जोस डिनिस अवेइरो था जो कि एक माली थे जबकि इनकी माँ  मारिया डालोरेस सैंटोस अवेइरो दूसरों के घरों में खाना बनाती और साफ सफाई का काम करती थी । 
इनके पिता शराब के आदि हो गए थे जिसके कारण उनकी मौत हो जाती है । उनकी माँ ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित थी , इसके बाद भी वो उन्होंने अपने सपने को साकार किया और आज वो दुनिया की नजरों में सर्वश्रेष्ठ हैं ।

"अपने सपनों को हमेशा ऊँचा रखिए और उसे पाने के लिए कड़ी मेहनत करिए ताकि आने वाली सफतला आपके नाम हो"...

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के करियर की शुरुआत:


इनकी शरारतों के कारण इन्हें स्कूल से निकाल दिया गया था क्योंकि इनका पढ़ाई में मन नहीं लगता था इनकी रूचि फुटबॉल खेलने में थी । क्रिस्टियानो 16 साल के थे जब ये स्पोर्टिंग सीपी क्लब (पुर्तगाल) में शामिल हुए और यहीं से इनका सफर शुरू हुआ । रोनाल्डो के खेलने का जो अंदाज था उससे हर कोईप्रभावित हुआ जिससे इनको प्रमोशन भी मिला।

2003 में रोनाल्डो को मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब ने उन्हे €24 की लागत में खरीद लिया था जिसके बाद साल 2004 में रोनाल्डो ने इराक के खिलाफ एफ.ए कप मैच खेला और जीत अपने नाम की । रोनाल्डो ने स्पोर्टिंग सीपी क्लब के अंडर -18 बी , अंडर - 17 टीम के लिए खेलना शुरू कर दिया ।

मैनचेस्टर फुटबॉल क्लब में खेलते क्रिस्टियानो ने 3 ट्राफी अपने नाम की और 42 गोल बनाए । क्रिस्टियानो रोनाल्डो को CR7 के नाम से भी बुलाया जाता है क्योंकि मैनचेस्टर फुटबॉल क्लब ने रोनाल्डो को क्लब के सर्वोच्च खिलाड़ी जर्सी नंबर 7 से घोषित किया था ।

साल 2009 में रियल क्लब ने 132 $ मिलियन से क्रिस्टियानो को खरीद लिया । जिसमें क्रिस्टियानो ने साल 2016 और 2017 में 42 गोल किए और 2018 में ही रियल क्लब छोड़कर रोनाल्डो ने जुवेंटस में शामिल होने का फैसला किया।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो को मिले सम्मान:

जिस तरह रोनाल्डो ने मेहनत और संघर्ष से इस मुकाम को हासिल किया है उसी तरह इन्हें बहुत से सम्मान और पुरस्कार भी मिले है ।

★ साल 2006 और 2007 में प्रीमियर लीग आफ द सीजन का खिताब मिला और PAFA प्लेयर आफ द ईयर से भी सम्मानित किया गया ।
★ साल 2008 में बैलन डी आर पुरस्कार मिला ।
★ साल 2009 में फीफा वल्ड प्लेयर आफ द ईयर का खिताब मिला ।
★ 2010 में फीफा फिक्रो वल्ड से सम्मानित किया गया ।
★ साल 2011 में यूरोपियन गोल्डेन अवार्ड मिला ।
★ 2017 में UIFA चैंपियंस लीग फारवर्ड आफ द ईयर से नवाजा गया ।
★क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने 2014 में पिचची ट्राफी जीती ।

 "संघर्ष करने वाले को उसके मेहनत का फल जरूर मिलता है-हार और जीत तो किस्मत में होता है"


रोनाल्डो के रिकार्ड्स और हैटट्रिक्स:


(अंतर्राष्ट्रीय में 9 हैट्रिक)  (फीफा क्लब वल्ड कप में 1 हैट्रिक)  (डोमेस्टिक लीग में 36 हैट्रिक)  (फीफा चैंपियंस लीग में 8 हैट्रिक).......

साल 2018 में रियल मेड्रिड ने प्रीमियर लीग क्लब को हराकर चैंपियंस लीग का खिताब जीता था , तब रोनाल्डो के नाम पांचवां खिताब दर्ज हुआ था। रोनाल्डो एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने पांच बार बैलन डी आर (Ballon d 'or) अपने नाम किया है जो कि फुटबॉल खेल की दुनिया में सबसे बड़ा अवार्ड माना जाता है।
इन्होंने पुर्तगाल के लिए 164 मैचों में अब तक पूरे 99 गोल किए हैं। क्रिस्टियानो दुनिया के पहले ऐसे फुटबॉलर हैं जिन्होंने प्रोफेशनल लीग के दोनों सीजनों में 40 गोल किए हैं।

"आप तब तक सफल नहीं हो सकते जब तक आप गलतियों से कुछ सीख न लें"

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बारे में कुछ बातें:

◆ क्रिस्टियानो रोनाल्डो धूम्रपान और शराब से दूर रहते हैं क्योंकि उनके पिता की मौत शराब के वजह से हुई थी ।
◆ रोनाल्डो अक्सर रक्तदान करते रहते हैं इसीलिए उन्होंने अपने पूरे शरीर में कहीं टैटू नहीं बनवाया है । आपको बता दें कि रोनाल्डो साल में दो बार रक्तदान करते हैं ।
◆ इनका नाम अमेरिकन राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के नाम पर रखा गया था ।
◆ रोनाल्डो फुटबॉल के इतिहास में इकलौते खिलाड़ी हैं जिन्होंने छः साल तक लगातार हर सीजन में 50 से ज्यादा गोल किए हैं ।
◆ क्रिस्टियानो रोनाल्डो के सिर्फ पैरों का इनश्योरेंस 144 मिलियन डॉलर में हुआ है ।
◆ दुनिया में सबसे ज्यादा इंस्टाग्राम फालोवर्स क्रिस्टियानो रोनाल्डो के हैं और सालाना 300 करोड़ कमाते हैं ।

"जिंदगी खेलती भी उसी के साथ है जो खिलाड़ी बेहतरीन होता है....
क्रिस्टियानो रोनाल्डो की तरह कई ऐसे महान व्यक्ति है इस दुनिया में जिनसे हमें कुछ सीखने को मिलता है और उनसे प्रेरित होकर हम सब में कुछ नया करने के लिए जागरूक होते हैं !!!!!










Post a Comment

और नया पुराने