स्वर की कोकिला लता मंगेशकर जी के बारे में अनोखी बातें:

लता मंगेशकर दुनिया की मशहूर गायिका जिन्हें ढ़ेर सारा सम्मान मिला और देश का प्यार भी। इनकी काबिलियत पर आज पूरी दुनिया में लता जी का नाम है। लता मंगेशकर की सुरीली आवाज का हर कोई दीवाना है। भारत की लोकप्रिय गायिका लता मंगेशकर जी का जन्म 28 सितंबर 1929 को मध्यप्रदेश में हुआ था। 

लता मंगेशकर के बारे में कुछ बातें*******

1- लता जी का वास्तविक नाम हेमा मंगेशकर था लेकिन फिर उनके पिता दीनानाथ एक नाटक से प्रभावित होकर उनका नाम लता मंगेशकर रख दिया।

2- पाँच वर्ष की उम्र में लता जी अपने पिता से संगीत की शिक्षा लेना प्रारंभ कर दिया था।

3- साल 1974 में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में लता मंगेशकर जी का नाम दुनिया की सबसे ज्यादा गाना गाने वाली गायिका के तौर पर दर्ज है।

4- लता जी की पहली कमाई 25 रूपये से शुरू हुई थी जो कि पहला गाना गाने पर मिला था।

5- लता मंगेशकर अपने 18 वर्ष की उम्र में उन्होंने अपना पहला रेडियो खरीदा था और उन्हें गाने सुनने का भी बहुत शौक था।

6- लता जी गाने की रिकार्डिंग के लिए जाने से पहले हमेशा अपने चप्पल कमरे के बाहर उतार कर जाती थी, उन्होंने हमेशा नंगे पांव गीत गाया है क्योंकि वो गाना को पूजा के समान मानती थी।

7- लता मंगेशकर जी 14 भाषाओं में 50,000 गाने गाई हैं। वास्तव में इनकी प्रतिभा से आज हर कोई इनका फैन है।

8- लता जी जब 32 साल की थी तब उन्हें जहर देकर मारने की कोशिश की गई थी और ऐसा करने वाला उनका रसोईयां था।

9- साल 1974 में ही मशहूर रॉयल अल्बर्ट हॉल में लता जी को प्रथम भारतीय गायिका के रूप में गाना गाने का अवसर प्रदान किया गया।

10- लता जी को साल 1969 में पद्म भूषण, साल 1999 में पद्म विभूषण और साल 2001 में भारत सरकार द्वारा भारत रत्न, नूरजहां पुरस्कार, महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार और छोटे बड़े पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था।

11- लता जी ने अपने करियर की शुरुआत 1948 से की थी और उनका पहला गाना था "तूने दिल मेरा तोड़ा"।

12- लता मंगेशकर जी ने पहला हिंदी गाना "पलामू का जोड़ी" साल 1946 में गाया था।

लता जी को और भी क्षेत्रों में पुरस्कार दिए गए जैसे राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, बंगाल फिल्म पत्रकार संगठन पुरस्कार, फिल्मफेयर विशेष पुरस्कार आदि........

आपको बता दें कि लता जी एक ऐसी महिला थी जिनके नाम पर पुरस्कार दिए जाते थे और साल 1980 के आसपास लता जी फिल्मों में गाना बंद कर दी।

लता जी का एक गाना ऐसा भी था जो आगे चलकर बहुत हिट हुआ और उस गाने की बहुत डिमांड भी हुई और वो गाना था - (आयेगा आने वाला)!!!!!

इनके गाने से लोग इसलिए प्रभावित हुआ करते थे क्योंकि लता जी की आवाज बेहद ही सुरीली और उनकी आवाज में मिठास थी और सब उन्हें प्यार से "लता दीदी" भी बोलते थे।

लता मंगेशकर जी की मृत्यु का कारण कोविड को बताया गया है। 6 फरवरी साल 2022 को भारत रत्न सम्मानित भारत की कोकिला लता मंगेशकर जी का निधन हो गया। अपनी करूणा भरी आवाज से सबका दिल जीतने वाली लता दीदी ने अंतिम सांस ली और इस देश से अलविदा कह गई।

*** कर दिखाओ कुछ ऐसा जिससे दुनिया बनना चाहे तुम्हारे जैसा***


 






Post a Comment

और नया पुराने