रवींद्र जडेजा का जीवन परिचय:

                                                                                                                                                                  




                         

         
रवींद्र जडेजा भारतीय क्रिकेट टीम के एक जबरदस्त खिलाड़ी हैं और इस सफलता में उनका बहुत बड़ा संघर्ष रहा है जिससे आज ये भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन बल्लेबाज और गेंदबाज बन चुके हैं। इनका पूरा नाम रवीन्द्र सिंह अनिरुद्ध सिंह जडेजा है। कुछ इन्हें सर जडेजा भी कहकर संबोधित करते हैं।

◆ जडेजा का जन्म एवं परिवार:

रवीन्द्र सिंह जडेजा का जन्म 6 दिसंबर 1988 को नवागाम घेड़, जामनगर गुजरात में हुआ था। इनके पिता का नाम अनिरुद्ध सिंह जडेजा है जो कि एक चौकीदार थे और माता का नाम लता जडेजा है।रवीन्द्र की बहन का नाम नैना जडेजा और पद्मिनी जडेजा है। 17 अप्रैल साल 2017 को जडेजा ने रीवा सोलंकी से शादी की और उन्हें एक बेटी भी हुई जिसका नाम है निध्याना जडेजा।
रवीन्द्र जडेजा आलराउंडर है जो अपनी टीम सौराष्ट्र के लिए खेलते हैं और आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेलते है। 

साल 2006 से इन्हें अंडर-19 विश्व कप में शामिल किया गया। जिसमें इन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला और पाकिस्तान के खिलाफ भी खेला था। रवीन्द्र की गेंदबाजी बहुत बेहतरीन थी जिसकी वजह से पाकिस्तान केवल 109 रन ही बनाने में कामयाब रहा।

साल 2006-2007 रवीन्द्र जडेजा ने अपने पहले क्रिकेट की शुरुआत दिलीप ट्राफी से की थी।

रवीन्द्र जडेजा का क्रिकेट में करियर:

हर सफलता के पीछे एक संघर्ष जरूर होता है चाहे वो गरीबी से संबंधित हो या वित्तीय समस्या हो या फिर खुद में ही लगन हो कि मुझे कुछ करना है। जडेजा कहते हैं कि आपके जीवन में कुछ ऐसे नियम होने चाहिए जिनसे आप किसी भी कीमत पर समझौता नहीं करेंगे तभी आप सफल होंगे। 
रवीन्द्र जडेजा को शुरू से ही क्रिकेट बेहद पसंद था और उसके लिए उन्होंने बहुत मेहनत भी की है। साल 2008 में जडेजा राजस्थान रायल्स टीम से जुड़े और उस टीम में अपना अच्छा प्रदर्शन किया। अंतरराष्ट्रीय स्तर पे बात करें तो जडेजा ने वनडे डेब्यू 8 फरवरी 2009 को श्रीलंका के खिलाफ खेला। 10 फरवरी साल 2009 को ही टी 20 डेब्यू में श्रीलंका को हरा दिया और 13 दिसंबर 2012 इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू खेला।

जडेजा का आईपीएल में आगमन:

जडेजा अपने करियर तक आते आते बहुत लोकप्रिय हो गए और अपनी मेहनत और लगन से आईपीएल तक का सफर भी पूरा किया। साल 2008 में आईपीएल की टीम राजस्थान रायल्स में शामिल हुए थे और टीम के लिए 135 रन भी बनाए थे। लेकिन आईपीएल में जडेजा चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से खेलते हैं जिसमें साल भर का 7 करोड़ वो कान्ट्रैक्ट के रूप में पाते हैं। जडेजा आईपीएल में कुल 170 मैच खेल चुके हैं और अब तक पूरे 66 छक्के भी मार चुके हैं। अपने टी 20 करियर में 237 मैच खेल चुके हैं।

2012 आईपीएल खिलाड़ियों में रवीन्द्र जडेजा सबसे महंगे खिलाड़ियों में आते थे। रवीन्द्र जडेजा ने 4 मैचों में लगातार 300 स्कोर बनाए हैं। आईपीएल टीम चेन्नई सुपरकिंग्स ने सबसे पहले रवीन्द्र जडेजा को 14 करोड़ में खरीदा था इसी के 2 साल बाद ही 9.5 करोड़ देकर गुजरात लायंस ने रवीन्द्र जडेजा को खरीद लिया। आपको बता दें कि रवीन्द्र जडेजा एक बेहतरीन बल्लेबाज भी हैं।

रवीन्द्र जडेजा को मिले पुरस्कार:

अपने खेल से सब को आकर्षित करने वाले रवीन्द्र सिंह अनिरुद्ध सिंह जडेजा को काफी प्रसिद्ध मिली है और साथ ही कुछ विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

● 2013 अगस्त में इंडियन क्रिकेट काउंसिल द्वारा वनडे मैच में नंबर वन गेंदबाज घोषित किया गया है।
● साल 2019 में माधवराव सिंधिया पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
● रवींद्र जडेजा को दस बड़े टेस्ट मैच में आलराउंडर का दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है।
● इंडियन क्रिकेट काउंसिल में वनडे इलेवन - 2013,2016
● रवीन्द्र सिंह जडेजा साल 2008 में मलेशिया में विश्व कप यू-19 क्रिकेट टीम का हिस्सा थे।

रवीन्द्र सिंह जडेजा के बारे में:

★ रवीन्द्र जडेजा घोड़ों के बहुत शौकीन थे और उनके पास दो घोड़े थे एक का नाम गंगा है और दूसरे का नाम केसर है।

★ रवीन्द्र जडेजा का खुद का एक रेस्टोरेंट भी है राजकोट में जिसका नाम है जड्डूस फूड फील्ड जो कि बहुत प्रसिद्ध है।

★ जडेजा 12 नंबर को बहुत लकी मानते हैं और साल 2012 में ही जडेजा को इंडियन टेस्ट स्क्वायड में चयनित किया गया था।



   

Post a Comment

और नया पुराने