श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर का रहस्य

भारत के केरल राज्य में स्थित ये मंदिर दुनिया की सबसे पुरानी और रहस्यमयी मंदिर है। इसमें एक ऐसा रहस्य छुपा हुआ है जो इसे बाकी मंदिरों से बिल्कुल अलग करता है। लोगों को लगता था कि इस मंदिर के नीचे बहुत अधिक मात्रा में सोना है और इस मंदिर में कई ऐसे चेंबर्स यानी दरवाजे थे जिन्हें कभी खोला ही नहीं गया। लेकिन किसी को भी नहीं मालूम था कि इन दरवाजों के अंदर आखिर है क्या???


साल 2011 में सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर सभी दरवाजों को खोला गया और उनमें अरबों का खज़ाना पाया गया लेकिन आश्चर्य की बात ये है कि केवल 5 दरवाजे ही खोले गए थे 6ठाँ दरवाजा नहीं खोला गया था जिसका कोड है - Vault-B इस दरवाजे पर दो साँप बने हुए हैं और ऐसा माना जाता है कि ये साँप एक चेतावनी है ताकि इस दरवाजे को कोई खोल न सके। इस दरवाजे को इतनी आसानी से भी नहीं खोला जा सकता लेकिन इस दरवाजे को एक मंत्र के द्वारा खोला जा सकता है जिसे गरुड़ मंत्र कहते हैं।

ऐसा भी कहा जाता है कि जो भी इस छठे दरवाजे को खोलेगा या खोलने की कोशिश करेगा उसे बहुत बड़ा श्राप लग जाएगा। इस दरवाजे को खोलते ही पूरी दुनिया का विनाश हो जाएगा और सब तहस नहस हो जाएगा ऐसा माना जाता है और यही कारण है कि आज तक इस छठे दरवाजे को खोलने की कोशिश नहीं की गई। 


इससे पहले भी यानी साल 1908 में इन दरवाजों को खोलने का प्रयास किया गया था और जब पहले दरवाजे को खोला गया तो उसमें से कोबरा निकलकर सामने आ गया और इसीलिए उसे तुरंत बंद कर दिया गया। फिर से 1931 में दरवाजों को खोला गया और इस बार एक दरवाजा खोलने में सफलता मिली और इसमें से बहुत सारा सोना प्राप्त हुआ लेकिन उस समय बाकी दरवाजों को नहीं खोला गया था। साल 2011 में यानी 80 साल बाद पाँचो दरवाजों को खोल दिया गया।

हालांकि भारत सरकार छठे दरवाजे को भी खोलना चाह रही थी लेकिन भक्तों ने कोर्ट में जाकर उस दरवाजे को न खोलने की अपील की।

Post a Comment

और नया पुराने