सौरभ द्विवेदी कौन हैं??

सौरभ द्विवेदी (The Lallantop) के प्रमुख और एक वरिष्ठ पत्रकार हैं। बहुत से बड़े समाचार एजेंसियों में इन्होंने काम किए हैं जैसे - इंडिया टुडे, दैनिक भास्कर और स्टार न्यूज़। इनकी एंकरिंग करने का जो तरीका है वो बाकी पत्रकारों से इन्हें अलग बनाती है। द लल्लनटाॅप न्यूज चैनल पर सौरभ द्विवेदी ने बहुत से हिट शो को भी होस्ट किया है और आगे भी करते रहेंगे।


संक्षिप्त में जीवन परिचय : सौरभ द्विवेदी

सौरभ द्विवेदी का जन्म 22 अप्रैल 1983 को चमारी नामक गाँव, जालौन (उत्तर प्रदेश) में हुआ था। इन्होंने अपनी पढ़ाई की शुरुआत सरस्वती शिशु मंदिर से की और 1993 में उन्होंने पंडित दीनदयाल उपाध्याय सनातन धर्म में एडमिशन लिया, इस विद्यालय में केवल कक्षा 10 तक ही पढ़े। सन् 2000 में 11वीं और 12वीं की पढ़ाई जुगल देवी सरस्वती मंदिर से पूरी किए।

12वीं की पढ़ाई खत्म करने के बाद सौरभ द्विवेदी ने दयानंद वैदिक काॅलेज से स्नातक (गणित) में डिग्री लिए, जिसमें वो सफल रहे। अब आगे वो M.A करने की सोचे जिसके लिए वे जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में लिए और यहीं से पी.एच.डी (PHD) भी किए। M.A करने के बाद दिल्ली से IIM (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन) में डिप्लोमा किए। सौरभ द्विवेदी की पढ़ाई अभी तक रुकी नहीं थी। आगे भी अपनी पढ़ाई को जारी रखने के लिए हिंदी साहित्य में M.phil की डिग्री उत्तीर्ण किए।


सौरभ द्विवेदी : पारिवारिक जीवन

सौरभ द्विवेदी एक ऐसे परिवार में जन्मे, जिसमें से लगभग सदस्य राजनीति से जुड़े हुए थे। सौरभ के दादाजी माता प्रसाद द्विवेदी जो कि कांग्रेस पार्टी के सदस्य थे। इनके पिता रविकांत द्विवेदी बी.जे.पी के सदस्य और एक प्रोफेसर भी थे। अगर सौरभ द्विवेदी के वैवाहिक जीवन की बात करें तो उनकी शादी उन्हीं के काॅलेज की दोस्त गुंजन से हुई है, सन् 2010 में इन दोनों ने शादी कर ली।

करियर : सौरभ द्विवेदी

जैसा कि आप जानते हैं कि सौरभ द्विवेदी एक पत्रकार हैं लेकिन एक पत्रकार बनने का सफर शुरू कहाँ से हुआ?? आईए जानते हैं....

सन् 2007 में स्टार न्यूज चैनल से इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपने करियर की शुरुआत की। कुछ ही दिनों बाद ये लाइव इंडिया में एक रिपोर्टर के तौर पर काम करने लगे। दैनिक भास्कर में इन्होंने समाचार सम्पादक के पद पर काम किया। आगे चलकर उन्होंने सिटी लाइफ एंड एजुकेशन सप्लीमेंट में कदम रखा जिसमें वो एक सीनियर के रूप में काम करते थे।

वे इंडिया टुडे से भी जुड़े थे और साल 2016 में द लल्लनटॉप न्यूज चैनल में मुख्य संपादक का काम करने लगे। द लल्लनटॉप में आने के बाद सौरभ द्विवेदी मशहूर और लोकप्रिय हो गए। यहाँ तक पहुँचने के लिए सौरभ ने काफी मेहनत की है। पहले तो वो केवल चैनल्स के लिए काम किया करते थे लेकिन आज के समय की बात करें तो वो द लल्लनटॉप के चीफ हैं और साथ ही साथ टॉप शो को होस्ट भी करते हैं।


सौरभ द्विवेदी अवार्ड

इस सदी के महान वरिष्ठ पत्रकार सौरभ द्ववेदी ने बड़े बड़े न्यूज चैनल्स के साथ काम किया है। पत्रकारिता के पद पर रहते हुए और अच्छे कामों के लिए उन्हें पुरस्कार भी दिया गया है।

2017 - डीजी पब पुरस्कार
2019 - सर्वश्रेष्ठ एंकर अवार्ड (डिजिटल न्यूज चैनल पर)

सौरभ द्विवेदी सोशल मीडिया यूट्यूब, ट्वीटर, इंस्टा और फेसबुक पर भी काफी चर्चित हैं। जहाँ पर इनके हजारों लाखों फैंस इनसे जुड़े हुए हैं।


द लल्लनटॉप के बारे में विशेष जानकारी

द लल्लनटॉप एक बेहतर न्यूज चैनलों में से एक है। जो कुछ खास लोगों की टीम को मिलाकर बनाया गया है। द लल्लनटॉप सामाजिक और राजनैतिक के आधार पर हो रहे विवादों और मुद्दों पर चर्चा करता है। साथ ही द लल्लनटॉप के 19 मिलियन सब्सक्राइबर हैं और इसकी शुरुआत साल 2016 में हुई थी जो अब तक के न्यूज चैनल्स में नंबर वन पे आता है।


Post a Comment

और नया पुराने