देश के नए CJI डी.वाई चंद्रचूड़


जस्टिस डी.वाई चंद्रचूड़ भारत देश में सुप्रीम कोर्ट के 50वें न्यायाधीश होंगे। जस्टिस डी.वाई चंद्रचूड़ जस्टिस यू.यू ललित का स्थान लेंगे। 8 नवंबर 2022 को यू.यू ललित का कार्यकाल पूरा होगा और यह माना जा रहा है कि देश के अगले CJI धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ होंगे। तो आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको डी.वाई चंद्रचूड़ के बारे में तथा उनके जीवन से जुड़ी चीजों के बारे में बताएंगे और उन्हें अपने अब तक के करियर का कितना अनुभव हुआ जैसे टॉपिक पर चर्चा करेंगे।

आपको बता दें कि डी.वाई चंद्रचूड़ के पिता भी देश के न्यायाधीश के पद पर रह चुके हैं। इनके पिता जस्टिस यशवंत विष्णु चंद्रचूड़ देश के 16वें CJI रह चुके हैं जो 7 साल से ज्यादा इस पद पर रहे और इतिहास में देश के सबसे अधिक समय तक वो न्यायाधीश के पद पर रहकर सेवा प्रदान किए। धनंजय यशवंत की माँ-प्रभा एक शास्त्रीय-संगीतगीतकार थी।

11 नवंबर 1959 को मुंबई शहर में डॉ० डी.वाई चंद्रचूड़ का जन्म हुआ था। 31 अक्टूबर साल 2013 में वो इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस बनें और उस समय वो मात्र 52 वर्ष के थे‌। 13 मई 2016 को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा उन्हें सुप्रीम कोर्ट का जज बनाया गया। इसके अलावा जस्टिस चंद्रचूड़ मध्यप्रदेश, दिल्ली, कलकत्ता, इलाहाबाद और गुजरात के उच्च न्यायालय में वकील के पद पर काम कर चुके हैं। साल 1998 में बांबे उच्च न्यायालय ने इन्हें सीनियर एडवोकेट घोषित किया और 1998 से 2000 तक वो देश के Additional Solicitor General रहे।


जस्टिस चंद्रचूड़ ने कैथेड्रल जाॅन काॅनन स्कूल (मुंबई) और सेंट कोलंबिया स्कूल (दिल्ली) से अपनी शिक्षा पूरी की है। साल 1979 में उन्होंने दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से गणित और अर्थशास्त्र में ग्रेजुएशन किया। फिर 1982 में दिल्ली विश्वविद्यालय से लाॅ से ग्रेजुएशन किए। 1986 में जस्टिस चंद्रचूड़ ने हार्वर्ड लाॅ स्कूल से Doctorate of Juridical Science की उपाधि प्राप्त की।

Post a Comment

और नया पुराने