अलख पांडे का जीवन परिचय (Physics Wallah)


हर कोई अपने जीवन में एक काबिल इंसान बनना चाहता है, कुछ बड़ा करने की चाह रखता है और अगर उसमें कुछ कर दिखाने की काबिलियत है तो इतिहास भी उसे याद करता है। हमारे जीवन में शिक्षक वो सीढ़ी है जो अपने विद्यार्थी को उसकी मंजिल तक पहुँचाता है फिर चाहे उस शिक्षक को कितनी भी तकलीफ क्यों हो सहन करनी पड़े। तो आज हम ऐसे ही एक महानतम शिक्षक की बात करने वाले है। 

सबके चहेते और लोकप्रिय अलख पांडे भारत में इनका नाम ही नहीं बल्कि इनका काम भी बहुत प्रसिद्ध है। उनके करियर की शुरुआत यूट्यूब चैनल से हुई थी हालांकि काफी दिक्कतें झेलनी पड़ी लेकिन आज अलख सर का चैनल फिजिक्स वाला फाउंडेशन ऊँचाईयों को छू रहा है जिसकी कीमत 8 हजार करोड़ से भी ज्यादा है और भारत की 101वीं यूनिकॉर्न कंपनी सर अलख पांडे द्वारा ही बनाई गई है।

इनका मकसद केवल इतना है कि वो उन बच्चों को पूरी तरह से सपनों करेंगे जो पढ़ना चाहते है और अपने सपनों को साकार करना चाहते हैं। अलख पांडे शिक्षक के साथ साथ  बिजनेसमैन और एक मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं इनके द्वारा लांच किया गया एप्लीकेशन - Physics Wallah जिसके माध्यम से लाखों करोड़ों बच्चे ऑनलाइन के जरिए अपनी इंजिनियरिंग और मेडिकल की तैयारी कर रहे हैं।

अलख पांडे का जन्म और परिवार

फिजिक्स वाला के संस्थापक अलख पांडे का का जन्म 2 अक्टूबर 1991 को प्रयागराज में हुआ था। इस समय अलख सर के पास 20 से भी ज्यादा यूट्यूब चैनल है। इनकी माता रजत पांडे और पिता का नाम सतीश पांडे है। अलख सर की एक छोटी बहन भी है जिसका नाम अदिति पांडे है। अलख पांडे अभी अविवाहित हैं। वैसे तो अलख सर अपने निजी जीवन के बारे में ज्यादा कुछ बताना पसंद नहीं करते। उनका बस इतना मानना है कि वो अपनी कंपनी को और आगे ले जाना चाहते हैं।

अलख पांडे की शिक्षा

अलख पांडे को शुरू से ही पढ़ाई में बहुत रूचि थी। उनका प्रिय विषय फिजिक्स था और अब भी है। प्रयागराज में उनका जन्म हुआ और वहीं से उनकी शिक्षा प्रारंभ हुई। बिशप स्कूल से 10वीं और 12वीं की पढ़ाई पूरी की। 12वीं के बाद उन्होंने हारकोर्ट बटलर इंजिनियरिंग कॉलेज (कानपुर) में एडमिशन लिया और इस कॉलेज में रहकर सर अलख पांडे मेकैनिकल इंजिनियरिंग की पढ़ाई पूरी किए। आर्थिक तंगी के कारण उनकी इंजिनियरिंग की पढ़ाई अधूरी ही रह गई मतलब इंजिनियरिंग की पढ़ाई तीसरे वर्ष में ही छोड़ दिया और साल 2015 में वो बीटेक से ड्रापआउट हो गये।

कुछ समय बाद कानपुर के एक इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट में एक शिक्षक के तौर पर पढ़ाने लगे। साथ ही स्कूल में 9वीं और 10वीं क्लास के बच्चों को भी पढ़ाते थे। उनके पढ़ाने का तरीका सबसे अलग था और वो जो भी कांसेप्ट बताते बच्चे उसको बड़ी ही आसानी से समझ जाते थे। अब उन्हें पढ़ाने का काफी अनुभव हो चुका था और वो ये भी समझ गए थे कि किस तरह से बच्चों को अपने साथ जोड़ा जाए।

उन्होंने फिजिक्स वाला नाम का एक एप्लीकेशन लांच किया। फिजिक्स वाला न केवल एक एप्लीकेशन है बल्कि ये लाखों बच्चों का भविष्य है।

फिजिक्स वाला की कहानी

फिजिक्स वाला की स्थापना सर अलख पांडे ने किया था। काॅलेज में पढ़ाई के दौरान इन्होने यूट्यूब पर चैनल शुरू किया। शुरुआत में छोटे छोटे विडियो अपलोड होते थे और व्यूज भी बहुत कम ही आते थे। लेकिन धीरे धीरे उनके पढ़ाने का तरीका स्टूडेंट्स को काफी पसंद आया और आज इनके चैनल पे 8 मिलियन से भी अधिक सब्सक्राइबर हैं। जब यूट्यूब पर चैनल बढ़ने लगा तो अलख सर ने इसका नाम फिजिक्स वाला रख दिया।


लेकिन इस समय इन्होंने खुद 20 से ज्यादा चैनल को बनाया है। जैसे - JEE Wallah (इंजीनियरिंग की तैयारी के लिए) Competition Wallah (कंपटीशन एग्जाम के लिए) Military Wallah (एनडीए की तैयारी के लिए) जैसे बड़े बड़े फाउंडेशन अलख पांडे द्वारा चलाया जाता है।

27 जनवरी साल 2014 को अलख सर ने फिजिक्स वाला के नाम से अपना चैनल शुरू किया था। 2014 के आसपास इंटरनेट की सुविधा बहुत अच्छी नहीं थी तो उसकी वजह से भी उन्हें परेशानी होती थी मगर आज वो जो कुछ भी हैं अपनी मेहनत और संघर्ष की वजह से हैं। वो खुद ही खुद के मार्गदर्शक हैं साथ ही उन लोगों के लिए प्रेरणा भी हैं जो मुश्किलों से घबरा जाते हैं।

अलख पांडे की नेटवर्थ

बात करें इनके नेटवर्थ की तो अलख पांडे उत्तर प्रदेश के 25 अरबपतियों में शामिल है। फिजिक्स वाला के फाउंडर अलख पांडे की नेटवर्थ 4000 करोड़ रुपए है। अलख सर से जुड़ी एक रोचक जानकारी है जिसे आप सब को जानना चाहिए - उन्होंने 30 साल की उम्र में 777 करोड़ की कंपनी को अपनी मेहनत से खड़ा किया।



Post a Comment

और नया पुराने