एबी. डी विलियर्स का जीवन परिचय:


आज कौन क्रिकेटर नहीं बनना चाहता , जिसके अंदर कुछ पाने की इच्छा होती है , कुछ कर दिखाने का जज्बा होता है वो लोग समय का इंतजार नहीं करते। हम सब ने बहुत से खिलाड़ियों के बारे में सुना है और वो सभी हमारे जीवन में उदाहरण भी बनते हैं। उन्हीं में से एक दिग्गज खिलाड़ी हैं जिनकी बराबरी आने वाले समय में शायद ही कोई कर सकेगा और उनका नाम है- एबी डीविलियर्स जिनके बारे में हम आगे बात करेंगे।

(एबी डीविलियर्स की जीवनी):

पूरा नाम - अब्राहम बेंजामिन डी विलियर्स
(मिस्टर 360, सुपरमैन)
जन्म - 17 फरवरी 1984 
जन्मस्थान - लिम्पोपो, बेला-बेला (दक्षिण अफ्रीका)
माता - मिली डीविलियर्स
पिता - अब्राहम बी डीविलियर्स

अब्राहम बेंजामिन डीविलियर्स जो कि दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर हैं और आज तक के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं ।
31 गेंदो में सबसे तेज वनडे शतक लगाने का रिकॉर्ड इनके नाम है। इन्हें लोग मिस्टर 360 के नाम से भी जानते हैं। अगर बात करें डीविलियर्स के अंतरराष्ट्रीय डेब्यू की जो कुछ इस प्रकार है.......

वनडे डेब्यू 2 फरवरी 2005 इंग्लैंड के खिलाफ खेला 25 शतक के साथ।।

टेस्ट डेब्यू 17 दिसंबर 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला 22 शतक के साथ।।

टी 20 डेब्यू 24 फरवरी 2006 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला।।

अब्राहम बेंजामिन डी विलियर्स का जन्म 17 फरवरी 1984 को दक्षिण अफ्रीका के लिम्पोपो में हुआ था। इनके पिता अब्राहम डी विलियर्स जो कि एक डाँक्टर हैं। विलियर्स को बचपन में डाँक्टर बनने का बहुत शौक था वो भी अपने पिता की तरह एक डॉक्टर बनकर लोगों की सेवा करना चाहते थे। अपने आप में ये एक खिलाड़ी थे। एबी डीविलियर्र्स क्रिकेट खेलना पसंद करते थे और अपना पूरा दिन क्रिकेट को दिया करते थे। 

जब उन्हें पता चला कि उनकी रूचि क्रिकेट में है तो वो अपना पूरा समय क्रिकेट को देने लगे। एबी डीविलियर्स अफ्रीका के एक बेहतरीन बल्लेबाज और विकेटकीपर हैं। सबसे ज्यादा डीविलियर्स ने बल्लेबाजी की है और मुख्य रूप से मध्य क्रम में बल्लेबाजी  करते हैं।

(एबी डीविलियर्स का करियर):

अब तक के टेस्ट करियर में डीविलियर्स गेंदबाजी, बल्लेबाजी और विकेट कीपिंग किए हैं। ग्रीन पोलक के बाद हजार टेस्ट रन तक पहुँचने वाले दूसरे युवा हैं। शुरुआत में बल्लेबाजी तो बहुत अच्छे से किए लेकिन दूसरे टेस्ट में उनको हार का सामना करना पड़ा। 16 दिसंबर साल 2004 को पोर्ट एलीजाबेथ इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेला। इसकी शुरुआत के बाद डीविलियर्स ने अपना पूरा फोकस क्रिकेट पर लगाया।

बात करें इनके क्रिकेट करियर के बारे में तो 14 साल की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में काम किया और इंडियन प्रीमियर लीग के साथ भी जुड़े हुए हैं। डीविलियर्स को मिस्टर 360 के नाम से भी जाना जाता है।

आईपीएल में डीविलियर्स का आगमन:

एबी डीविलियर्स आईपीएल में बहुत जाने माने क्रिकेटर है। जो कि लोकप्रिय है। 2011 में आरसीबी में शामिल होने के बाद डीविलियर्स ने क्रिकेट के प्रति अच्छी भूमिका निभाई है और विराट कोहली के साथ आईपीएल टीम आर.सी.बी का नेतृत्व करते हैं। आईपीएल के सबसे शक्तिशाली बल्लेबाज भी हैं।

आपको बता दें कि एबी डीविलियर्स सभी खेलों के महारथी हैं
जैसे टेनिस, फुटबॉल, रग्बी, बैडमिंटन इन सभी खेलों में भी ये परिपूर्ण खिलाड़ी हैं। मिस्टर 360 217 स्कोर्स के साथ दक्षिण अफ्रीका के पहले खिलाड़ी बन चुके हैं।

बात करें इनके क्रिकेट के शुरुआत की तो 2003 में टाइन्स के लिए खेले और अंतर्राष्ट्रीय के आधार पर उत्तरी आयरलैंड के कैरिकफर्गस क्लब में खेले। साल 2004 में डीविलियर्स ने इंग्लैंड के खिलाफ अपना टेस्ट मैच डेब्यू किया। इन सबके बाद उन्हें 2007 में विश्व कप के लिए चुना गया। 2008 और 2009 में उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच आस्ट्रेलिया में खेला।

2011 के विश्व कप में मिस्टर 360 ने कुल 2 शतक बनाए। इनका प्रदर्शन काबिल ए तारीफ था उसके बावजूद भी न्यूजीलैंड से उनकी टीम क्वार्टर फाइनल में हार गई। लेकिन फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी। 2015 आते आते उन्होंने अपनी टीम को काफी बेहतर बना दिया था और साल 2016 में डीविलियर्स ने अपनी (आटोबायोग्राफी) जारी की जो कि अफ्रीकन और अंग्रेजी में मौजूद है।

(एबी डीविलियर्स को मिले सम्मान):

● मैन आँफ द मैच और मैन आँफ द सीरीज से सम्मानित किया गया!!!
● 2009 में टी 20 के लिए टूर्नामेंट टीम के लिए नियुक्त किया गया!!!
● साल 2010 में वनडे प्लेयर आँफ द ईयर घोषित किया गया!!
● विज्ञान परियोजना क्षेत्र में नेल्सन मंडेला द्वारा दिया गया राष्ट्रीय पदक!!!

(एबी डीविलियर्स के रिकॉर्ड):

वनडे में सबसे आगे 50 और 100 रन बनाने का रिकॉर्ड है।

2015 के फास्टेस्ट वनडे में 150 रन और 31 गेंदो पे वन का रिकॉर्ड।

वनडे मैच में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड। तीन बार वनडे प्लेयर आफ द ईयर का रिकार्ड दर्ज है।

विराट कोहली के साथ 92 गेंदो पर 229 रनों का रिकॉर्ड।

लगभग 1000 टेस्ट रन तक पहुंँचने वाले एबी डीविलियर्स दूसरे खिलाड़ी हैं।

 37 वर्ष के एबी डीविलियर्स आईपीएल के सबसे  सफल बल्लेबाजों में से एक हैं। डीविलियर्स ने अपने खेल के हुनर से सभी को आकर्षित किया और आज दुनिया भर में मशहूर हैं।

(डिविलियर्स की रिटायरमेंट):

एबी डीविलियर्स ने 23 मई 2018 को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट पद को छोड़ दिया और अपनी खुद की कंपनी बनाईं जिसमें उन्होंने काफी मेहनत की और उसे और आगे ले गए।।।।











Post a Comment

और नया पुराने