बिल गेट्स की आत्मकथा (Biography of Bill Gates)



दुनिया के सबसे अमीर इंसान बिल गेट्स जिन्हें माइक्रोसॉफ्ट का संस्थापक माना जाता है । अपने जीवन में काफी संघर्षों के बाद आज इन्हें ये मुकाम हासिल हुआ है । एक साधारण सा लड़का जिसका नाम आज दुनिया के अमीर व्यक्तियों की सूची में पहले नंबर पर आता है । बिल गेट्स की सफलता के बारे में और उनके जीवन में घटित कहानियों के बारे में चर्चा करेंगे ।

जन्म, परिवार तथा शिक्षा के बारे में (Birth, family and education)

जन्म - 28 अक्टूबर, 1955
जन्मस्थान - वाशिंगटन (यू.एस. ए)
पूरा नाम - विलियम हेनरी गेट्स
पिता - बिल गेट्स सीनियर
माता - मैरी मैक्सवेल गेट्स
पत्नी - मेलिंडा फ्रेंच
वेबसाइट का नाम - गेट्स नोट्स.काम

बिल गेट्स एक महान और दुनिया के धनी व्यक्तियों में से एक हैं। बिल गेट्स बचपन से ही साफ्टवेयर के क्षेत्र में थे। इनका जन्म 28 अक्टूबर 1955 को सीऐटल, वाशिंगटन (अमेरिका) में हुआ था। बिल गेट्स की रूचि शुरू से ही कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग में थी जिससे वो नई-नई योजनाएं बनाना शुरू किए। बिल गेट्स लगभग अपना समय किताबों को पढ़ने में गुजारा करते थे। बिल गेट्स को बचपन में सब प्यार से ट्रे कहकर बुलाते थे।

बिल गेट्स को पढ़ाई में कोई मात नहीं दे सकता था क्योंकि वो पढ़ाई में बहुत ही होशियार थे। ये एक प्राईवेट स्कूल में पढ़ाई करते थे जहाँ पर कम्प्यूटर की भी क्लासेज चलती थी काफी बच्चे कम्प्यूटर सीखते थे उन्हीं में से एक बिल गेट्स भी थे जिन्हें कम्प्यूटर में अत्यधिक रूचि थी। जिससे उनका ज्यादातर फोकस कम्प्यूटर पर ही होता था। बिल गेट्स बहुत मेहनत किया करते थे क्योंकि उन्होंने वहीं से अपना एक लक्ष्य निर्धारित कर लिया कि यहीं से मुझे कुछ कर दिखाना है।

[{बिल गेट्स की पहली सफलता}] First success of Bill Gates

तेरह वर्ष की आयु में बिल गेट्स ने एक प्रोग्रामिंग कम्प्यूटर तैयार किया जिसका नाम रखा गया (Tic-Tac-Tow) इसके बाद तो बिल गेट्स ने कमाल ही कर दिया एक के बाद एक नए प्रोग्राम्स बनाते गए। स्कूल में बिल गेट्स अपने एक सीनियर से मिलते हैं जिनका नाम (पाँल एलन) था। सबसे बड़ी बात तो ये थी कि पाँल की भी रूचि कम्प्यूटर में थी और फिर दोनों साथ ही कम्प्यूटर पर काम करने लगे और दोनों एक दूसरे को अपनी राय भी दिया करते थे। ये दोनों मिलकर प्रोग्राम्स के अंदर के सारे एरर्स को निकाल दिए और (Traf-O-Data) नाम का प्रोग्राम बनाया इसके लिए बिल गेट्स को 20,000 डालर दिए गए।
कुछ समय बाद बिल गेट्स की पढ़ाई पूरी हो गई और वो अपनी आगे की पढ़ाई के लिए हावर्ड काँलेज में एडमिशन ले लिए। कुछ दिनों तक पढ़ाई करते रहे और फिर अपने दोस्त के साथ मिलकर बिजनेस करने का प्लान शुरू कर दिया और दोनों उसी में अपना पूरा ध्यान देने लगे।

({पहले प्रयास में माइक्रोसॉफ्ट का आविष्कार}) Invention of Microsoft in first attempt

बिल गेट्स कम्प्यूटर साफ्टवेयर मे मास्टर थे। 20 वर्ष की उम्र में ही बिल गेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की जिसमें उनके दोस्त एलन का भी सहयोग रहा और आपको बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी भी है। इसके बाद बिल गेट्स ने अपनी कंपनियों के लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और आँपरेटिंग सिस्टम में बदलाव किए जिससे माइक्रोसॉफ्ट के क्षेत्र में उनका नाम और भी मशहूर हो गया।

इसके बाद एक नया मोड़ आया बिल गेट्स के करियर में। जहां पर दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी IBM (International business machine) ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ डील की और एक नए पर्सनल कम्प्यूटर के लिए बेसिक साफ्टवेयर बनाने का आफर भी दिया। बिल गेट्स बहुत खुश हुए क्योंकि पहली बार दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी ने उनके साथ डील किया था। कुछ ही दिनों बाद बिल गेट्स ने IBM के लिए PC DOC आपरेटिंग सिस्टम तैयार किया।

({माइक्रोसॉफ्ट बनी दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी}) Microsoft becomed a big company in all over world

बिल गेट्स ने 10 नवंबर 1983 को माइक्रोसॉफ्ट विंडोज की शुरुआत की और 1985 में पहला माइक्रोसॉफ्ट विंडोज आपरेटिंग सिस्टम को लांच किया। बिल गेट्स की मेहनत और कोशिश के कारण ही इतनी बड़ी सफलता उन्होंने हासिल की है। माइक्रोसॉफ्ट आज दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है लगभग 32 वर्ष की आयु में बिल गेट्स दुनिया के अमीर शख्सियत भी बनें। बिल गेट्स इस सफलता के बाद रूके नहीं वो लगातार कोशिश करते रहे कि इस कंपनी को और कैसे आगे बढ़ाया जा सकता है। 

साल 1989 में बिल गेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट आफिस का निर्माण किया और इसमें बहुत सारी सुविधाएं भी थी जिससे एक ही साथ कई तरह के सिस्टम्स का प्रयोग किया जा सकता था जैसे-
(Microsoft excel) और (Microsoft word) आदि। इसके अलावा बिल गेट्स ने बहुत से विंडोज और माइक्रोसॉफ्ट को अलग अलग तरीक़े से बनाया और दुनिया भर में उसकी चर्चा होने लगी। साल 2000 में बिल गेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट (CEO) के पद से स्तीफा दे दिया और Chief Software Architect का नया पद बनाया।

({मेलिंडा फाउंडेशन का निर्माण}) Foundation of Malinda

बिल गेट्स इतने अमीर होने के बाद भी अपनी ख्वाहिशों को नजरअंदाज करते हुए गरीबों एवं असहाय लोगों की मदद करते है और अशिक्षित बच्चों को शिक्षा और हर तरह की सुविधा दिए हुए हैं। इसी तरह बिल गेट्स ने साल 2000 में एक फाउंडेशन का निर्माण किया - मेलिंडा फाउंडेशन। इसके बाद साल 2010 में बिल गेट्स , वारेन बफेट (निवेशक) और मार्क जुकरबर्ग (फेसबुक के निर्माता) के साथ मिलकर एक हस्ताक्षर किए जिसमें वो अपनी आधी सम्पत्ति दान कर दिए और आगे भी करते रहेंगे।

बिल गेट्स के विचार महान है वो कहते हैं कि:-
                                                             1- बड़ी जीत के लिए आपको कभी कभी बड़ी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है।
2 - कामयाब होना अच्छी बात है लेकिन नाकामयाबी से कुछ सीखना बेहद जरूरी है।

बिल गेट्स की शादी 1994 में मेलिंडा फ्रेंच से हुई जो बिल गेट्स की ही कंपनी में काम करती थी। कुछ ही साल बाद दोनों को तीन संतान की प्राप्ति हुई जिनका नाम था- जेनिफर कैथरीन गेट्स, फोवे अडले गेट्स और रोरी जाँन गेट्स।।।।

 ({बिल गेट्स की प्रमुख किताबें}) Premier books of Bill Gates

★ द रोड अहेड (The Road Ahead) जो कि 1995 में प्रकाशित हुई।
★ बिजनेस @ द स्पीड आफ थाट (Buisness @ The Speed of Thought) जिसे 1999 में प्रकाशित किया गया।

बिल गेट्स जैसे महान व्यक्ति ने अपनी मेहनत और सफलता से हम सभी को प्रेरित किया है और आज पूरी दुनिया में उनका नाम है। इन्होंने किताबें केवल लिखी ही नहीं बल्कि इनके ऊपर भी कई किताबें लिखी गई हैं।
 
बिल गेट्स को इनके अच्छे कामों के लिए बहुत से पुरस्कारों से भी नवाजा गया। जो कि निम्नलिखित हैं.........

◆ 2010 में बिल गेट्स को भारत में चलाए जा रहे चैरिटी फाउंडेशन जिसे उन्होंने असहाय लोगों के लिए खोल रखा था इसके लिए उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण से नवाजा गया।
◆ साल 2010 में ही "फ्रेंकलिन इंस्टीट्यूट" द्वारा बोवेर अवार्ड से सम्मानित किया गया।
◆ 2002 में  बिल गेट्स और उनकी पत्नी को समाज के हित में काम करने के लिए जेफर्सन पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया।

"बिल गेट्स कहते हैं कि अगर मैं माइक्रोसॉफ्ट कंपनी में सफल नहीं होता तो मै आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस में जरूर जीत हासिल करता" और आपको बता दें कि अमीर लोगों की लिस्ट बिल गेट्स का नाम 11 साल तक फोर्ब्स मैगजीन में सबसे पहले नंबर पर आता रहा।।।।

जिंदगी में बहुत सी मुश्किलें आएंगी और हमें उनका सामना भी करना पड़ेगा और अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए कोशिश करते रहना होगा******






Post a Comment

और नया पुराने