ऋषि सुनक की जीवनी

ऋषि सुनक भारतीय मुल्क के निवासी और ब्रिटिश राजनेता हैं जो हाल ही में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री चुनाव का हिस्सा बने थे जिसमें लिज ट्रस और ऋषि सुनक के बीच मुकाबला हुआ और लिज ट्रस इस चुनाव को जीतकर ब्रिटेन की प्रधानमंत्री बनी। सुनक एन.आर नारायण मूर्ति के दामाद हैं जो कि 'इंफोसिस' के सह संस्थापक हैं। 13 फरवरी साल 2020 को ऋषि सुनक ने वित्त मंत्री का पद ग्रहण किया था।


नाम - ऋषि सुनक उर्फ डेल्स के महाराजा
जन्म - 12 मई 1980
जन्मस्थान - साउथैम्पटन (हैम्पशायर)
उम्र - 40 वर्ष (2022)
स्कूल - विनचेस्टर कॉलेज
शिक्षा - एम.बीए, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और फिजिक्स में डिग्री
कॉलेज का नाम - स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी
नागरिकता - ब्रिटिश भारतीय

"बोरिस जॉनसन" (ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री) ने जब अपने पद से इस्तीफा दिया तब भारतीय मुल्क के ऋषि सुनक को ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री के रूप में देखा गया। 
यहाँ पर हम जानेंगे ऋषि सुनक के जीवन के बारे में और उनसे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ।

ऋषि सुनक का प्रारंभिक जीवन

ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को साउथैम्पटन (ब्रिटेन) में हुआ था। एक भारतीय पंजाबी हिंदू परिवार में जन्मे ऋषि सुनक के पिता का नाम 'यशवीर सुनक' तथा माता का नाम 'उषा सुनक' है। सुनक की एक बहन है 'राखी सुनक' और भाई का नाम 'संजय सुनक' है। अपने भाई बहनों में ऋषि सबसे बड़े हैं। इनके पिता यशवीर सुनक एक चिकित्सक थे जिनका जन्म केन्या में हुआ था और माता का जन्म तंजानिया में हुआ था जो फार्मासिस्ट थी।

ऋषि के भाई संजय एक मनोवैज्ञानिक हैं और उनकी बहन राष्ट्र मंडल और विकास कार्यालय जैसे क्षेत्रों में काम करती हैं साथ ही शांति निर्माण और संयुक्त राष्ट्र के फंड से भी जुड़ी हुई हैं। अगस्त 2009 में ऋषि सुनक की शादी हुई और उनकी पत्नी का नाम 'अक्षता मूर्ति' हैं। इनकी दो बेटियाँ हैं - 'कृष्णा सुनक' और 'अनुष्का सुनक'।

कहाँ से शुरू हुई शिक्षा?

ऋषि सुनक विंचेस्टर कॉलेज से अपनी पढ़ाई शुरू किए जो लड़कों के लिए एक बोर्डिंग स्कूल था। लिंकन कॉलेज से उन्होंने अर्थशास्त्र, राजनीति और दर्शनशास्त्र के विषय में जानकारी प्राप्त की। साल 2006 में ऋषि ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एम.बीए कीअ डिग्री हासिल की। बात करें अगर ऋषि सुनक के करियर के बारे में तो साल 2001 में कैलीफोर्निया में स्थित गोल्डमैन सैक्स (एक अमरीकी निवेश बैंक) में पहली नौकरी की थी और 2004 में सुनक "द चिल्ड्रेन इन्वेस्टमेंट फंड मैनेजमेंट" के लिए भी काम कर चुके हैं।

साल 2009 में उन्होंने ये नौकरी छोड़ दी और एक साल बाद  £536 मिलियन के साथ एक फर्म की शुरुआत की - "थेलेम पार्टनर्स"। 

ऋषि सुनक की पत्नी - अक्षता मूर्ति

एम.बीए की पढ़ाई के दौरान ऋषि की मुलाकात अक्षता से हुई और दोनों में गहरा संबंध बन गया जिससे 2009 में उन्होंने शादी कर ली। अक्षता एन.आर नारायण मूर्ति की बेटी हैं जो कि कटमरैन वेंचर्स में एक निर्देशक काम करती हैं। अक्षता ब्रिटेन की सबसे अमीर महिलाओं में से एक गिनी जाती हैं जिनके पास सांता मोनिका (कैलीफोर्निया) में एक फ्लैट, केंसिंग्टन और लंदन में भी एक घर है। ये दंपत्ति नॉर्थहेलर्टन के पास स्थित "किर्बी सिगस्टन" नामक गाँव में रहते हैं।


ऋषि सुनक का राजनीतिक सफर

अक्टूबर साल 2014 में पहली बार ऋषि सुनक ब्रिटेन की संसद का हिस्सा बनने जा रहे थे। जब विलियम हेग (पूर्व सांसद) द्वारा ये ऐलान किया गया कि अगला आम चुनाव नहीं होगा तब ऋषि सुनक को रिचमंड के लिए कंजरवेटिव एमपी कैंडिडेट का पद दिया गया। फिर साल 2015 में रिचमंड से यूनाइटेड किंगडम का आम चुनाव लड़े जिसमें वो 36.5% मतों से जीत हासिल किए।

इस जीत के बाद वो सांसद के सदस्य के रूप में सामने आए और 2015 से 2017 तक ग्रामीण मामले, खाद्य तथा पर्यावरण जैसे क्षेत्रों में काम किए। साल 2017 में हुए आम चुनाव में फिर से एक बार ऋषि सुनक रिचमंड के सांसद (19,550 मतों के साथ) बनें। एक साल तक यानी 2018-19 तक वो राज्य के संसदीय पद भर टिके रहे।

उनके काम जनता को काफी पसंद आने लगे जिससे ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने 24 जुलाई 2019 को उन्हें ट्रेजरी का मुख्य सचिव घोषित किया और 2019 के आम चुनाव में 27,210 मतों से ऋषि ने जीत हासिल की और ये उनकी तीसरी जीत थी।

जब राजकोष के पूर्व चांसलर - साजिद जाविद ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया तब 13 फरवरी 2020 को ऋषि सुनक ब्रिटेन के वित्तमंत्री बनें। बहुत ही खराब परिस्थिति में ऋषि सुनक को वित्तमंत्री का पद सौंपा गया। ये वो दौर था जब कोरोना जैसी खतरनाक महामारी लोगों की जान खतरा बनी हुई थी जब लाखों की संख्या में लोगों की मौतें हो रही थी।

इस बीच ऋषि सुनक ने £12 बिलियन कोरोना के प्रभाव को कम करने के लिए खर्च करने का आदेश जारी किया। व्यवसाय में हो रहे नुक्सान के लिए ऋण सुनक 17 मार्च साल 2020 में £330 बिलियन देकर कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोत्तरी किए।


साल 2022 के अनुसार ऋषि सुनक की कुल संपत्ति £3.1 बिलियन है। भारतीय रुपये में देखे तो लगभग 300 करोड़ रुपये है। ऋषि सुनक राजनीति क्षेत्र में काफी सफल व्यक्ति माने जाते हैं। जनता की भलाई तथा सुविधा के लिए उन्होंने बहुत कुछ किया है।



Post a Comment

और नया पुराने