आईआईटी (IIT) के बारे में पूरी जानकारी


आज हम एक ऐसे करियर ऑप्शन की बात करने वाले हैं जिसका नाम सुनकर हर कोई पीछे हो जाता है और कुछ ऐसे भी हैं जो इसे बहुत मुश्किल भी समझते हैं लेकिन जिसने इस मुश्किल काम को कर लिया फिर आगे जीवन में उसके लिए कोई भी काम मुश्किल नहीं होगा। आज के इस आर्टिकल के जरिए आपको कुछ खास जानकारी दी जाएगी।

IIT - इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए IIT संस्थान सबसे अच्छा माना गया है। IIT में प्रवेश के लिए काफी मेहनत की जरूरत होती है। इस कोर्स को पूरा करना हजारों लाखों स्टूडेंट्स का सपना होता है लेकिन हर कोई इसे क्रैक नहीं कर पाता। हर साल करोड़ों की संख्या में स्टूडेंट्स इसका एग्जाम देते हैं और आने वाला रिजल्ट उनकी मेहनत पर निर्भर करता है।

IIT क्या है? (Full name of IIT)

सबसे पहले हम जानेंगे कि IIT क्या है - Indian Institute of Technology जिसे हिंदी में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कहते हैं। हर साल IIT की परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है। भारत देश में कुल 23 IIT कॉलेज हैं और IIT की परीक्षा पास करने के बाद ही कॉलेज में आपको प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। यहाँ से इंजीनियरिंग करने के बाद स्टूडेंट्स को करोड़ों का पैकेज दिया जाता है और यही लोग देश-विदेश में जाकर अपने टैलेंट के आधार पर अच्छा पैसा कमाते हैं। IIT की परीक्षा में Physics, Chemistry और Maths के प्रश्न पूछे जाते हैं।

IIT करने के लिए क्या करें? (What to do for IIT)

अगर आपको IIT यानी इंजीनियरिंग करनी है तो आपको क्लास 11 और 12 में साइंस स्ट्रीम से पढ़ाई करनी होगी जिसमें आपको Physics, Chemistry और Maths सब्जेक्ट्स से पढ़ना होगा। फिर 12 में या 12 के बाद आप IIT का एग्जाम दे सकते हैं और अगर इसमें आपका सेलेक्शन हो जाता है तो आपको एक एक अच्छा IIT कॉलेज दिया जाएगा जहाँ से आप अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकते हैं।

IIT की फीस कितनी होती है? (Fee of IIT)

जैसा कि हम पहले ही जान चुके हैं कि देश में कुल 23 IIT कॉलेज हैं जिनकी फीस 90 हजार से 1 लाख 20 हजार तक हो सकती है जिसे साल में एक बार देना होता है। जरूरी नहीं कि सभी कॉलेजों में इतनी ही फीस हो निर्भर करता है कि आपने कैसे कॉलेज को चुना है। IIT करने के लिए चार साल लगते हैं तो आप अनुमान लगा सकते हैं कि आपको IIT के लिए करीब 5-6 लाख रुपये लग जाएंगे।

भारत देश में प्रथम IIT संस्थान की स्थापना साल 1951 में की गई थी जिसका नाम है - IIT खड़गपुर। IIT में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को JEE main का. एग्जाम देना पड़ता है। JEE main में सिर्फ 2.5 लाख स्टूडेंट्स ही सेलेक्ट हो पाते हैं जिसके बाद JEE advance क्लीयर करना होता है जिसमें सिर्फ 1 लाख स्टूडेंट्स का सेलेक्शन हो पाता है।

JEE main और JEE advance क्या होता है? (What is JEE main and JEE advance)

JEE - Joint Entrance Exam ये एक नेशनल लेवल का एंट्रेंस एग्जाम होता है जिसमें लाखों स्टूडेंट्स हिस्सा लेते हैं। JEE main का एग्जाम साल में दो बार लिया जाता है। ये एग्जाम कंप्यूटर पर आधारित होता है जिसमें 13 भाषाओं में एग्जाम लिया जाता है जैसे - अंग्रेजी, हिंदी, असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, मलयालम, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू। इस परीक्षा में स्टूडेंट्स छः बार से ज्यादा नहीं बैठ सकता।

JEE mains का एग्जाम पास करने के बाद ही आपको JEE advance में एंट्री मिलेगी। बात करें JEE advance की तो ये परीक्षा देश के श्रेष्ठ 7 IITis द्वारा आयोजित की जाती है । Joint Admission Board द्वारा इस एग्जाम को लिया जाता है।


Post a Comment

और नया पुराने