●महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय(Biography of Mahendra Singh Dhoni)




"जिंदगी  जीने का तरीका उन्हीं लोगों को से है, जिन्होंने अपनी जिंदगी में हर जगह धक्का खाया है.........
जमाया है सर्द रातों में खुद को, तपती धूप में खुद को तपाया है........
वही हुए सफल जिंदगी में, जिन्होंने आज इतिहास रचाया है।"

आज हम बात करेंगे एक ऐसे भायतीय क्रिकेटर के बारे में जिन्हें दुनियाभर में सबसे ज्यादा प्यार मिला है । एक छोटे शहर से निकलकर क्रिकेट की दुनिया में अपना नाम बनाया और भारत के लोकप्रिय बन गए । काफी संघर्षों के बाद आज उन्होंने इस मुकाम को हासिल किया है और अपनी एक पहचान बनाई ।।


महेंद्र सिंह धोनी ने अपने हेलमेट पर कभी तिरंगा नहीं लगाया ऐसा क्यों ? क्योंकि धोनी को विकेट कीपिंग करते समय अपने हेलमेट को नीचे रखना होता था , और संविधान के अनुसार राष्ट्र ध्वज तिरंगे को जमीन पर नहीं रखा जा सकता। जमीन पर रखने की वजह से तिरंगे का अपमान न हो , इसी वजह से धोनी ने अपने हेलमेट पर कभी तिरंगा नहीं लगवाया।

★  महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय (Mahendra's life introduction)


◆  जन्म  - 7 जुलाई , 1981

◆  जन्मस्थान  - राँची (बिहार)

◆  पूरा नाम  - महेन्द्र सिंह धोनी (माही)

◆  पिता का नाम  - पान सिंह धोनी

◆  माता का नाम  - देवकी देवी

◆  पत्नी का नाम  - साक्षी धोनी

◆  बच्चे का नाम  - जीवा धोनी


महेंद्र सिंह धोनी का जन्म और परिवार (Birth and family relatives)


महेंद्र सिंह धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 (राँची) बिहार में हुआ था, जो कि वर्तमान में झारखंड में है। इनके पिता मेकाँन के रिटायर्ड कर्मचारी हैं। इनकी माँ देवकी देवी हाउस वाइफ हैं। महेन्द्र सिंह धोनी 3 भाई - बहनों में हैं इनके बड़ें भाई का नाम नरेंद्र सिंह धोनी है जो कि एक राजनेता हैं और उनकी बहन जयंती गुप्ता वो इंग्लिश टीचर हैं।

महेंद्र सिंह धोनी के करियर के बारे में (Something about Dhoni's carrier)


महेंद्र सिंह धोनी पढ़ाई करने के साथ साथ क्रिकेट भी खेला करते थे , लेकिन भारतीय टीम का हिस्सा बनने में उन्हें काफी समय लगा। कुछ परेशानियों का सामना करते हुए उन्हें बारहवीं के बाद अपनी पढ़ाई रोकनी पड़ी। महेंद्र सिंह धोनी ने 11 सितंबर 2007 से 4 जनवरी 2017 तक भारतीय टीम में कप्तानी की भूमिका निभाई और 2008 से 28 दिसंबर 2014 तक धोनी टेस्ट क्रिकेट टीम के भी कप्तान रह चुके हैं। इन्होंने भारतीय टीम ओ.डी.आई(ODI) को वर्ष 2011 में दूसरा विश्व कप जीतने के लिए अपना योगदान दिया।।।।


2 दिसंबर 2005 को श्रीलंका के खिलाफ एक टेस्ट प्लेयर के रूप में पहला मैच खेला था और 2008 से 2014 तक टेस्ट क्रिकेट टीम का नेतृत्व किया। दूसरा टेस्ट मैच साल 2006 में पाकिस्तानी के विरुद्ध खेला जिसमें इन्होंने पहली टेस्ट सेंचुरी लगाई थी।


धोनी एकमात्र कप्तान हैं जिन्होंने वन-डे में सातवें स्थान पर बैटिंग करते हुए शतक मारा था। धोनी के नाम पर इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्टम्पिंग का रिकॉर्ड भी है। उन्होंने भारत के लिए हर आई.सी.सी(ICC) ट्राफी जीती है।

महेंद्र सिंह धोनी का पहला टी-20 मैच ।


पहला टी - 20 मैच धोनी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था और टीम इंडिया ने इस मैच को जीत भी लिया था। धोनी द्वारा खेले गए टी 20 की जानकारी.......

मैच - 89 
रन - 1444 
चौके - 101
छक्के - 46
शतक - 0 
अर्धशतक - 2

धोनी का आइ.पी.एल (IPL) में करियर। 

IPL (आई.पी.एल) का पहला सीजन जिसमें धोनी को 5 मिलियन डॉलर में चेन्नई सुपरकिंग्स ने खरीद लिया था। धोनी ने साल 2010 के 20 के चैंपियंस लीग में भी अपनी टीम को जीत हासिल कराई थी। साल 2016 और 2017 दो वर्ष के लिए चेन्नई सुपरकिंग्स को प्रतिबंधित कर दिया गया  जिसके कारण धोनी को राईजिंग पुणे की तरफ से खेलना पड़ा , लेकिन साल 2018 में चेन्नई सुपरकिंग्स ने आईपीएल में खेलना शुरू किया और धोनी को भी उसमें शामिल किया गया।

पहला रणजी मैच।

साल 1999 में पहली बार धोनी को रणजी मैच खेलने का अवसर मिला था। ये मैच बिहार प्रदेश की तरफ से असम के खिलाफ खेला गया था और इस मैच के दूसरे राउंड में धोनी ने 68 रन बनाए थे। 2001 धोनी को दिलीप ट्राफी के लिए चुना गया। साल 2003 में देवधर ट्राफी के टूर्नामेंट में भी भाग लिया था।

पहला वन-डे मैच (ODI - One Day International)

भारतीय टीम की तरफ से धोनी को साल 2004 में पहला वनडे मैच खेलने का सौभाग्य प्राप्त हुआ और पहला मैच बांग्लादेश के साथ हुआ था। अगले वनडे मैच में पाकिस्तान के साथ खेला जिसमें उन्होंने पूरे 148 रन बनाए, साथ ही साथ धोनी प्रथम भारतीय विकेटकीपर बन गए जिन्होंने इतने रन बनाए हैं। 

★ वनडे मैच में धोनी का कमाल!!!

 वनडे मैच (318)
 रनों की संख्या (9967)
 छक्के (217)
 चौके (770)
 शतक (10)
 अर्धशतक (67)
 खेली गई इनिंग (272)   

"अपने लक्ष्य को ऊँचा रखो और तब तक मत रूको , जब तक आप इसे हासिल नहीं कर लेते हैं।"


धोनी के रिकार्ड्स!!!!

भारतीय टीम के प्रथम कप्तान राहुल द्रविड़ थे जब उन्होंने इस पद से स्तीफा दिया तो उनके जगह पे धोनी को कप्तानी की जिम्मेदारी दे दी गई। धोनी सभी प्रकार के आई.सी.सी टूर्नामेंट जीत चुके हैं , जो कि नीचे दिए गए हैं......

टी-20 विश्व कप (2007) में जीता 

ओ.डी.आई(ODI) विश्व कप (2011) में जीता

चैंपियंस ट्रॉफी (2013) में जीता

महेंद्र सिंह धोनी जो कि पहले ऐसे भारतीय विकेटकीपर हैं , जिन्होंने टेस्ट मैंचों में कुल 4,000 रन बनाए हैं और इनका नाम सबसे सफल भारतीय टेस्ट कप्तान में रिकॉर्ड है। धोनी ने अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 204 छक्के का रिकॉर्ड है और सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले कप्तान का खिताब भी जीत चुके हैं...

धोनी का 331 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने का भी रिकॉर्ड है, जो कि सर्वाधिक है। 

महान क्रिकेटर कपिल देव के बाद धोनी दूसरे खिलाड़ी हैं जिन्हें आर्मी के रूप में भी सम्मानित किया गया है ।


धोनी के बारे में...


●  महेंद्र सिंह धोनी सबसे अमीर एथेलिटों में से हैं और इनकी सालाना इनकम लगभग 190 करोड़ है।

● धोनी अनेक प्रकार के व्यापार से भी जुड़े हुए हैं । इनका रांची में एक होटल है जिसका नाम माही निवास है ।

●  2016 में इन्होंने सेवन नाम के एक कपड़ें के ब्रांड की शुरुआत की ।

●  धोनी को वर्ष 2011 में  लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद उपाधि दिया गया।

●  2012 फोब्स मैगजीन में धोनी का नाम सबसे अमीर खिलाड़ियों में रखा गया है ।

●  साल 2012 से 2014 तक भारत सरकार को सबसे ज्यादा टैक्स देने वाले खिलाड़ी भी बने!!!!!!!


सोशल मीडिया पर धोनी:-

◆ इंस्टाग्राम (Instagram)  धोनी के इंस्टाग्राम अकाउंट में 9.1 मिलियन फालोवर्स हैं और 82 फोटोस पोस्ट की गई हैं ।

◆ ट्विटर (Twitter) इस समय इनके ट्विटर पर 7 मिलियन फालोवर्स हैं और इन्होंने अपना ट्विटर अकाउंट 2009 में बनाया था ।

◆ फेसबुक (Facebook)  फेसबुक पे 20,575,527 लोग इन्हें फाँँलो करते हैं । धोनी ने अपना फेसबुक अकाउंट साल 2016 में बनाया था ।


महेंद्र सिंह धोनी को मिले पुरस्कार:-


महेंद्र सिंह धोनी को साल 2007 में भारत सरकार ने (राजीव गांधी खेल रत्न )से सम्मानित किया था ।

साल 2009 में (पद्मश्री अवार्ड )से नवाजा गया ।

साल 2018 में धोनी को (पद्म भूषण ) से पुरस्कृत किया गया। 

महेन्द्र सिंह धोनी को साल 2011 में डी मोंटफोर्ट विश्वविद्यालय (De Montfort University) के द्वारा मानद डाक्टरेट की उपाधि दी गई थी ।

धोनी दो बार आई. सी.सी (ICC) , ओ. डी.आई (ODI) प्लेयर आफ दी ईयर (Player of The Year) , मैन आफ दी मैच (Man of The Match) और मैन ऑफ दी सिरीज़ (Man of The Series) अवार्ड भी जीत चुके हैं ।


                       कुछ विशेष बातें


वनडे , टी-20 , आईपीएल , अंतरराष्ट्रीय मैचों में जो भी मैच होता है धोनी उन सब को बेहतरीन तरीके से खेलते हैं और अपनी टीम को जीत हासिल करवाते हैं।

आशा करते हैं कि हमारे देश को कभी कोई दूसरा धोनी मिल पाए क्योंकि धोनी ने अपने दम पर जो मुकाम हासिल किया है वो शायद ही कोई क्रिकेटर या अन्य कर पाए । महेंद्र सिंह धोनी ने एक छोटी सी लाइन भी कही है.....।।।।

"जितनी कठिन ये रातें होंगी उतना ही मजबूत तुम्हारा आने वाला सवेरा भी होगा।"👍👌






























Post a Comment

और नया पुराने