★ क्रिकेट के भगवान - सचिन रमेश तेंदुलकर की जीवनी  (Biography of Sachin Ramesh Tendulkar) (God of cricket)





 













14 साल की उम्र से ही सचिन ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच खेलना शुरू कर दिया था । मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व के महान बल्लेबाजों में से एक हैं , यहाँ तक की टेस्ट और वनडे क्रिकेट दोनों में ही सबसे ज्यादा रन सचिन के नाम है । राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित होने वाले प्रथम खिलाड़ी हैं - सचिन ।।।


●   सचिन रमेश तेंदुलकर की जीवनी (Tendulkar's biography)



•  जन्म  -  24 अप्रैल 1973
•  जन्म स्थान  -  महाराष्ट्र (मुंबई)
•  पूरा नाम  -  सचिन रमेश तेंदुलकर
•  माता  -  रजनी तेंदुलकर
•  पिता  -  रमेश तेंदुलकर (मराठी नावेल लेखक)
•  पत्नी  -  अंजलि तेंदुलकर
•  पुत्र/पुत्री  -  अर्जुन/सारा तेंदुलकर


●  सचिन के बहुत से फैंस हैं , और उन सभी में सचिन प्रति अलग-अलग विचार हैं । जिसमें से एक आस्ट्रेलियन फैन ने इनके बारे में कहा है - अपराध तब करो जब सचिन बैटिंग कर रहे होते हैं , क्योंकि उस समय भगवान भी सचिन की बैटिंग देखने में व्यस्त रहता है ।


●  सचिन तेंदुलकर के जीवन की शुरुआत (Life's beginning of Sachin Tendulkar)


सचिन रमेश तेंदुलकर का जन्म 24 अप्रैल 1973 महाराष्ट्र (मुंबई) में हुआ था । एक ब्राह्मण परिवार में इनका जन्म हुआ था । इनके पिता रमेश तेंदुलकर जो  एक लेखक और उपन्यासकार थे तथा माता रजनी तेंदुलकर थी । ये अपने माता पिता के सबसे छोटे संतान थे । सचिन की माँ रजनी तेंदुलकर  एक इंश्योरेंस कंपनी में एजेंट के पद पर काम करती थी ।

सचिन बचपन में बहुत शरारती थे लेकिन सचिन को खेलना बेहद पसंद था । वो टेबल टेनिस खेलना पसंद करते थे । यहाँ तक की अमेरिका के मुख्य टेनिस खिलाड़ी जाँन मैकनरो को अपना आदर्श मानते थे । 

आज क्रिकेट की दुनिया में सचिन का नाम भी आता है । जिसका श्रेय इनके बडे़ भाई अजीत को जाता है , इन्होंने ही सचिन को क्रिकेट के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया ।


●  सचिन तेंदुलकर की शिक्षा (Skills of Sachin Tendulkar)



सचिन तेंदुलकर पढ़ाई में थोड़ा कम ठीक थे । उनका पढ़ाई में. मन नहीं लगता था । इन्होंने अपनी पढ़ाई बांद्रा की इंडियन एजुकेशन सोसायटी की न्यू इंग्लिश स्कूल से की थी , (New English School of an Indian education society , Bandra).....

रमाकांत आचरेकर - प्रसिद्ध कोच और महान क्रिकेटर , ये सचिन के खेल से काफी प्रभावित हुए । सचिन तेंदुलकर जी  अपनी हाईस्कूल की पढ़ाई शारदाश्रम विद्द्या मंदिर से उत्तीर्ण किए । इस स्कूल में क्रिकेट टीम काफी अच्छी भी है और बडे़ बडे़ खिलाड़ी भी यहीं से निकले हैं ।

सचिन तेंदुलकर को अपने हायर एजुकेशन के लिए मुंबई के खालसा काँलेज जाना पड़ा । अगर सचिन की पढ़ाई की बात करें - पढ़ाई की पिच पर सचिन ने केवल 12वीं पास की है । क्रिकेट के क्षेत्र में अपना नाम बनाने के लिए सचिन ने  अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी ।


●  अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सचिन का सितारा  (Arrival of Sachin Tendulkar in international cricket team)


★ जब सचिन ने क्रिकेट खेलना शुरू किया , तब वो मात्र 11 वर्ष के थे । सचिन तेंदुलकर के नाम पर पार्टनरशिप का रिकार्ड भी दर्ज है । शारदाश्रम विद्दा मंदिर में सचिन ने 329 रन बनाए थे । क्रिकेट खेलते-खेलते सचिन अपने स्कूल में भी काफी मशहूर हो गए । आपको यह भी बता दें कि सचिन अपने शुरूआती दिनों में एक गेंदबाज बनना चाहते थे लेकिन श्री डेनिस लिली जो कि एम.आर.एफ पेस के कोच थे , उन्होंने सचिन को बल्लेबाजी करने के लिए तैयार किया । सचिन तेंदुलकर जी ने अपने लिए क्रिकेट से जुड़ी कुछ बातें कही हैं..............

★ अगर आप किसी चीज की परवाह करते हैं तो निश्चित रूप से कुछ बेचैनी होती है , उसे खोने का डर बना रहता है क्योंकि मैं अपने क्रिकेट की परवाह करता था और मैं हर बार अपना बेस्ट देना चाहता था । मेरे करियर के पहले 12 सालों में मैं सो नहीं पाता । मेरे ज़हन में बार-बार एक ही बात आती थी कि मैं गेंदबाजों का सामना कैसे करूँगा । मैं सोचता रहता और अपनी नींद से लड़ता रहता।।।।।

★ सबसे पहले सचिन 200 टेस्ट मैच खेले , जिसमें उन्होंने 51 सेंचुरी और 68 हाफ सेंचुरी बनाई है । मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने अपने क्रिकेट के करियर में लगभग 463 वनडे मैच खेले हैं और 49 सेंचुरी मारने का जबरदस्त रिकॉर्ड बनाया है । IPL मैच की बात करें तो सचिन ने 78 मैच खेले हैं ।

★ साल 1990 में वनडे टेस्ट मैच खेला और इंग्लैण्ड के खिलाफ 119 रन बनाकर रिकॉर्ड अपने नाम किया । बेहतरीन वनडे मैच खेलने से इन्हें साल 1996 में वल्ड कप में टीम इंडिया का कैप्टन घोषित कर दिया गया था । साल 2001 में सचिन पहले भारतीय क्रिकेटर बने जिन्होंने वनडे मैच में 10,000 रन बनाए।

★ सचिन तेंदुलकर अपने क्रिकेट के करियर में खेले गए हर एक वल्ड कप में 2,000 रन और 6 सेंचुरी मारने वाले पहले क्रिकेटर हैं ।


●  सचिन तेंदुलकर का विवाह (Sachin Tendulkar marriage)


सचिन तेंदुलकर की शादी अंजली तेंदुलकर के साथ हुई है । अंजली तेंदुलकर एक मशहूर बिजनेसमैन अशोक मेहता की बेटी हैं । अशोक मेहता एक शिशु रोग विशेषज्ञ हैं । अंजली एक मेडिकल की छात्रा थी । अंजली को ये भी नहीं पता था कि सचिन एक क्रिकेटर हैं । 24 मई 1995 में दोनों ने शादी कर ली । जिसके बाद उन्होंने दो बच्चों को जन्म दिया - सारा तेंदुलकर और अर्जुन तेंदुलकर ।


●  सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट के पद से स्तीफा दिया (Sachin Tendulkar resigned the cricket)


बता दें कि सचिन अपने क्रिकेट करियर में तकरीबन 34,000 रन और 100 सेंचुरी बनाने वाले पहले क्रिकेटर हैं और अभी तक इस रिकॉर्ड को कोई खिलाड़ी नहीं तोड़ पाया है । शानदार खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर 23 दिसंबर 2021 को वनडे क्रिकेट मैच से स्तीफा ले लिए और आखिरी के टेस्ट मैच में 74 रन बनाए ।


●  सचिन तेंदुलकर को पुरस्कारों से नवाजा गया (Sachin Tendulkar awarded)


सचिन तेंदुलकर सेंचुरी और डबल सेंचुरी तो बनाए ही हैं इसके अलावा वो कई बार मेन आफ द मैच का खिताब भी जीत चुके हैं । सचिन तेंदुलकर ने अपनी एक अलग पहचान बनाई , पूरे देश में अपना नाम बनाया ।

★ 1999 में सचिन तेंदुलकर को पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा गया ।


★ 1997 में उनके खेल से प्रभावित होकर राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया और 2008 में पद्म विभूषण से पुरस्कृत किया गया था ।

★ साल 2013 में भारत सरकार द्वारा भारत रत्न से सचिन तेंदुलकर जी को सम्मानित किया गया और इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले सचिन प्रथम खिलाड़ी थे ।

★ सचिन तेंदुलकर के नाम 90 अलग-अलग मैदानों में खेलने का रिकॉर्ड है ।

★ टेस्ट मैचों में 8705 रन बनाने का रिकॉर्ड है ।

सचिन तेंदुलकर के लिए हर भारतीय में सम्मान और प्रेम आज भी है ।।।।












Post a Comment

और नया पुराने