★ मोबाइल फोन का इतिहास (Evolution of Mobile Phones)

आज हमारे जीवन में एक ऐसी टेक्नोलॉजी आ गई है जो हमारे घंटों के काम को मिंटो में कर देती है। आज उससे हमारी जिंदगी इतनी सरल बन गई है कि हम घर बैठे बैठे पढ़ाई भी कर सकते हैं और तो और नौकरियाँ भी आनलाइन हो गई है। कुछ भी आनलाइन आडर कर सकते हैं। 

आज हम मोबाइल के इतिहास के बारे में जानेंगे कि कैसे इसका आविष्कार किया गया और पहला मोबाइल फोन कब बनाया गया जो कि प्रत्येक व्यक्ति के जीवन को प्रभावित करती है।

सन् 1973 में मार्टिन कूपर द्वारा पहला फोन बनाया गया। जैसा की हम जानते हैं, कि अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने टेलीफोन का आविष्कार किया। मार्टिन कूपर दुनिया के पहले ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने दुनिया में सबसे पहले मोबाइल को बनाया। मार्टिन कूपर मोटोरोला कंपनी के हेड इंजीनियर थे। जिस फोन को इन्होंने बनाया था उसका नाम रखा गया - डायना टी.ए.सी

डायना टी.ए.सी की विशेषता (Speciality of Dyna T.A.C) 

डायना टी.ए.सी का वजन 1.2 किलोग्राम था और ये फोन 10 घंटे चार्ज करने के बाद केवल 30 मिनट तक ही काम करता था लेकिन ये फोन अगले दस सालों तक मार्केट में नहीं आया। इसके छः साल बाद मोटोरोला कंपनी ने Micro T.A.C 91800x लाँच किया और वास्तव में ये दुनिया का पहला ऐसा मोबाइल फोन बना जिसे हर कोई खरीदने लगा और सालों तक ये फोन मार्केट में भी चला।

साल 1993 में आई. बी. एम कंपनी द्वारा पहला फोन बनाया गया और उस फोन का नाम रखा गया - सीमन....
ये दुनिया का पहला ऐसा फोन था जिसमें कैलेंडर, कैलक्यूलेटर, ईमेल गेम्स और भी कई सुविधाएं थी।

नोकिया की शुरुआत (Evolution of Nokia)

साल 1997 में नोकिया ने सीमन के जैसा ही एक फोन बनाया और वो काफी प्रसिद्ध भी हुआ। ये दुनिया का पहला फोन था जिसे मिनी कंप्यूटर भी कहते थे और इस फोन का नाम नोकिया 9000 कम्यूनिकेटर रखा गया। साल 2000 तक नोकिया को विनिर्माण कंपनी में शामिल कर दिया गया। आने वाली नई पीढ़ी के साथ और भी सुविधाएं बढ़ गई।

अब तो मोबाइल फोन्स में कैमरा आना भी शुरू हो गया था। शार्क जे. एच. एस. ओ 4 मोबाइल फोन जिसे शार्क कारपोरेशन कंपनी ने बनाया था और ये दुनिया का पहला फोन था जिसमें कैमरा भी था और सबसे खास बात कि ये फोन उस समय केवल जापान में ही उपलब्ध था। धीरे धीरे तकनीकें बढ़ती गई और एक के बाद एक फोन आते गए।

जैसे सोनिक कंपनी वो भी लोकप्रिय बना काफी समय तक मार्केट में उसकी भी चर्चा थी। फिर ब्लैकबेरी आया और बता दें कि साल 2004 में केवल 4 बड़ी कंपनियां थी - मोटोरोला, नोकिया, सोनी, ब्लैकबेरी।

एप्पल आई फोन का आविष्कार (Origin of Apple iPhone)


साल 2007 में जब ऐप्पल कंपनी के संस्थापक स्टीव जॉब्स ने पहला आई फोन बनाया या लाँच किया। ये वो दौर था जहाँ से मोबाइल फोन को एक नया रूप मिला। इस फोन में जितने भी सिस्टमस् थे वो सब आधुनिक रूप में था। ये फोन एप्पल आई. ओ. एस आपरेटिंग सिस्टम पे काम करता था।। उस समय केवल माइक्रोसॉफ्ट, एप्पल और नोकिया ने ही एनड्रॉयड को अपनाया था और आपरेटिंग सिस्टम के साथ अपने फोन को लांच किया।

अगर हम मोबाइल फोन के बिजनेस की बात करें तो आज के समय में नंबर दो पर आती है सैमसंग और एप्पल कंपनी नंबर वन पर है और दुनिया में सबसे बड़ा बिजनेस भी एप्पल का ही है। एप्पल कंपनी का पूरा बिजनेस मार्केटिंग 1 ट्रिलियन से भी ज्यादा है।।।

Post a Comment

और नया पुराने