एलन मस्क की बायोग्राफी



ये दुनिया बिजनेस और टेक्नोलॉजी के मामले में बहुत आगे निकल चुकी है और आज भी बड़े बड़े बिजनेसमैन अपने करियर और आने वाली पीढ़ी को बेहतर बनाने के लिए नई नई तकनीकों का निर्माण कर रहे हैं। अगर हम बात करें ऐसे व्यक्ति की जिसे बिजनेस के मामले में पूरी दुनिया लोहा मानती है।

एक प्रसिद्ध और जानेमाने बिजनेसमैन एलन मस्क जिन्होंने आज पूरी दुनिया में अपनी जगह बनाई है। तो आइए जानते हैं एलन मस्क के बारे में:-

आज हम सभी के लिए कंप्यूटर एक ऐसी मशीन बन गई है कि वो हमारे कठिन से कठिन कामों को आसान कर देती है और कुछ लोगों को तो कंप्यूटर में रूचि भी होती है और कंप्यूटर से ही वो अपने करियर की शुरुआत करते हैं। ठीक उसी तरह एलन मस्क जब 10 साल के थे तभी उन्होंने एक कंप्यूटर का प्रोग्राम बना दिया था क्योंकि बचपन से ही उन्हें कंप्यूटर में काफी दिलचस्पी थी।



एक तरह से देखें तो कंप्यूटर उनका प्रिय विषय था।

इस प्रोग्राम के बाद बहुत से प्रोग्राम उनके द्वारा बनाए गए। 12 साल की उम्र में एलन ने एक ब्लास्टर गेम का साॅफ्टवेयर बनाया जिसे एलन ने 500$ में बेच दिया।

प्रारंभिक शिक्षा:-

एलन मस्क ने अपनी पढ़ाई प्रिपरेटरी स्कूल (वाटरक्लूफ हाउस) से पूरी की थी और वहीं डिग्री के लिए प्रेटोरिया बाॅयज हाई स्कूल में गए। क्वींस स्कूल आॅफ बिजनेस (ओंटारियो) में एलन ने दो साल तक पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने व्हार्टन स्कूल (पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय) से अर्थशास्त्र की डिग्री हासिल किए। फिजिक्स में पी.एच.डी करने के लिए एलन मस्क कैलीफोर्निया गए।

जब एलन मस्क को कनाडा का नागरिक बनाया गया तब वो महज 17 साल के थे और उनकी माँ भी कनाडा से थी इसलिए उन्हें भी कनाडा का नागरिक बना दिया गया।



करियर के बारे में

एलन मस्क टेस्ला मोटर्स, सोलर सिटी के प्रमुख हैं इसके अलावा स्पेसेक्स के सी.ई.ओ और सी.टी.ओ भी हैं। एलन मस्क को लोग फाल्कन रॉकेट के लिए भी जानते हैं क्योंकि फाल्कन हैवी रॉकेट को बनाने का पूरा श्रेय एलन को जाता है।

साल 1995 में एलन और उनके भाई ने मिलकर जिप2 नाम की एक सॉफ्टवेयर कंपनी बनाई और 1999 में उसे 340 मिलियन डॉलर में बेच दिया। इसके बाद एक्स डॉट कॉम नाम की कंपनी लांच किए और इसे कंफिनिटी कंपनी के साथ जोड़ दिए। जब इन दोनों कंपनियों को जोड़ा गया तो उसे नाम दिया गया - पेपाल

एलन मस्क का दिमाग बहुत तेज था। वो चीजों को बहुत जल्दी ऑब्जर्व कर लेते थे। उन्होंने सोचा कि क्यों न इस पेपाल कंपनी को और बड़ा कर दिया जाए। आपको बता दें कि एलन मस्क को तीन देश की नागरिकता प्राप्त है, 1971 में दक्षिण अफ्रीका की नागरिकता प्राप्त हुई, 1989 में कनाडा की और 2002 में एलन मस्क अमेरिका के नागरिक बन गए।

एलन मस्क स्टीव जॉब्स और बिल गेट्स की तरह ही कॉलेज ड्रॉपआउट हैं।


एलन मस्क की कंपनी

न्यूरोलिंक   जिप2
स्पेसेक्स    एक्स डॉट कॉम
टेस्ला        हाइपरलूप
जिप2       बोरिंग
सोलर सिटी

स्पेसेक्स की कहानी

जब 2002 में एलन ने अपना पेपाल बेचा तो उसके बाद वो रूस चले गए। वहाँ जाकर एलन ने कई किताबें भी पढ़ी क्योंकि एलन मस्क को किताबें पढ़ना बेहद पसंद था या यूँ कहें कि किताबों को पढ़ना उनकी आदत थी। इनके दिमाग में आया कि क्यों न मंगल ग्रह पर जाया जाए। तो रूस में इन्होंने कुछ कंपनियों के साथ सैटेलाइट के लिए डील की लेकिन वहाँ पर 1 सैटेलाइट की कीमत 1 मिलियन डॉलर थी तो एलन के मन में खुद की कंपनी खोलने का विचार आया।




इसके बाद वो अमेरिका चले गए जहाँ पर उन्होंने स्पेसेक्स नाम की एक कंपनी खोल दी जिसपे एलन ने 100 मिलियन डॉलर का निवेश किया। बात करें टेस्ला कंपनी की तो 70 मिलियन डॉलर की लागत से इस कंपनी को खड़ा किया गया था। सोलर सिटी जो साल 2006 में बनकर तैयार हुई उसमें एलन ने 10 मिलियन डॉलर लगाए।


Post a Comment

और नया पुराने