NEET क्या है और किस लिए है?? 




लाखों करोड़ों युवाओं का सपना होता है कि वो कुछ बड़ा बने और अपना करियर बनाए। कुछ स्टूडेंट्स होते हैं जो टीचिंग, सिविल, इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्रों में जाना चाहते हैं और कुछ का सपना होता है कि वो डाॅक्टर बने। जो इस लाइन में जाना चाहते हैं, उन्हें बहुत मेहनत करनी पड़ती है और इस एग्जाम को क्रैक करना उनके लिए बहुत बड़ा चैलेंज होता है । तो आइए जानते हैं कि नीट परीक्षा क्या है और इसे कैसे दिया जाता है।

National Eligibility Entrance Test (NEET) ये एक क्वालिफाइंग एंट्रेंस एग्जाम है जिसके जरिए आप मेडिकल कॉलेज से जुड़े कोर्स जैसे MBBS और BDS में एडमिशन ले सकते हैं। इस एग्जाम को देने के बाद विद्यार्थियों को इन कोर्सेज में एडमिशन दे दिया जाता है।

नीट परीक्षा का आयोजन कौन करवाता है??


NTA (National Testing Agency) नीट एग्जाम को कंडक्ट करवाती है। इसके साथ NTA इंजीनियरिंग में JEE जैसे एग्जाम्स को भी कंडक्ट करवाती है। सबसे जरूरी बात ये है कि नीट का एग्जाम देने वाले विद्यार्थियों को ये बात पता होनी चाहिए कि नीट एग्जाम दो लेवल पर करवाया जाता है  UG (Undergraduate course) और PG (Postgraduate course) अगर बात करें UG की तो नीट UG लेवल पर MBBS और BDS जैसे कोर्स करवाता है और वहीं PG लेवल पर M.S और M.D कोर्स एडमिशन के लिए एंट्रेंस टेस्ट करवाता है।

ये एग्जाम बहुत ही बड़ा और कठिन भी होता है लेकिन ये आपकी मेहनत पर निर्भर करता है। अगर आप मेहनत करते हो तो कुछ भी कठिन नहीं है। 

ये एग्जाम हर साल देश के 479 मेडिकल कॉलेज में आयोजित करवाया जाता है। आपको बता दें कि पहले भी हमारे भारत में मेडिकल में जाने के लिए अलग अलग 90 एग्जाम्स हुआ करते थे और तो और राज्यों में भी मेडिकल एंट्रेंस टेस्ट आयोजित करवाया जाता था और ऐसी स्थिति में लाखों विद्यार्थियों को 7-8 एंट्रेंस एग्जाम देने होते थे। जिसकी वजह से विद्यार्थियों को काफी समस्या भी होती थी और साथ ही पैसे भी बहुत लगते थे। ऐसी परिस्थितियों को देखते हुए नीट को लाया गया।

नीट (NEET) से जुड़ी कुछ जानकारी


योग्यता की बात करें तो आपका 10+2 पूरा होना चाहिए। यदि आप नीट की तैयारी करना चाहते हो तो आपको physics, chemistry, bio जैसे विषयों को ही चुनना होगा। 12वीं में 50% मार्क्स जनरल के लिए जबकि ओबीसी और एससी/एसटी के लिए 40% मार्क्स निर्धारित किया गया है।

इस एग्जाम में objective type प्रश्न आते हैं और 3 घंटे का समय निर्धारित होता है, नेगेटिव मार्किंग भी होती है। Physics, chemistry, zoology, botany इन्हीं विषयों में से प्रश्न दिए जाते हैं। इस एग्जाम में बैठने के लिए उम्मीदवार (candidate) की उम्र कम से कम 17 साल होनी चाहिए।

Physics, chemistry, bio इन तीनों को ही इस एग्जाम का आधार माना जाता है। यदि इन सब्जेक्ट्स में आपकी अच्छी पकड़ है तो आप बेहद ही आसान तरीके से इस एग्जाम को क्रैक कर सकते हो।

Post a Comment

और नया पुराने