PHD क्या है और कैसे करें??

अपना करियर बनाने के लिए हर किसी का एक लक्ष्य निर्धारित होता है लेकिन इससे पहले हमें उस करियर से जुड़ी सारी बातें पता होनी चाहिए। आप किसी भी चीज की पढ़ाई कर रहे हैं और उसमें उच्च स्थान प्राप्त करना चाहते हैं तो उस विशिष्ट विषय के बारे में आपको छोटी सी छोटी चीजें पता होनी चाहिए।

आईए जानते हैं उन स्टूडेंट्स के बारे में जो PHD हासिल कर अपने करियर को आगे बढ़ाना चाहते हैं।

• PHD क्या है? पूरी जानकारी

• PHD कैसे करें?

• क्या योग्यता होनी चाहिए

• कितने साल का होता है और कोर्स कौन सा चुनें

PhD एक बहुत बड़ा कोर्स है। इस डिग्री को लेने के बाद आपके नाम के साथ डाॅक्टर की उपाधि दी जाती है लेकिन यहाँ तक पहुँचने के लिए आपको काफी मेहनत भी करनी होगी। ये इतना आसान नहीं है क्योंकि आप डायरेक्ट PhD नहीं कर सकते।

PHD - जिसका फुलफॉर्म है Doctor of Philosophy

PHD एक उच्च डिग्री कोर्स है जो तीन साल का होता है और इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपके नाम के आगे डाॅक्टर का टाइटल लगाया जाता है। अगर किसी काॅलेज या यूनिवर्सिटी में एक प्रोफेसर बनना आपका सपना है तो PHD की डिग्री आपके पास होनी ही चाहिए। इस डिग्री के बाद आप रिसर्च भी कर सकते हैं।

जिस विषय में आपकी रुचि है यदि आप उस विषय से PHD करते हैं तो आपके पास उस विषय का भरपूर ज्ञान होगा मतलब आप उस विषय के विशेषज्ञता माने जाएंगे लेकिन PHD से पहले उस विषय में आपको मास्टर डिग्री लेना बेहद ही जरूरी है।

एक बात ध्यान रखें जिस भी विषय में आपकी रुचि है, जिस विषय से आपने 12वीं पास की है उसी विषय में ग्रेजुएशन पूरी करें और मास्टर डिग्री भी उसी विषय से पूरी करें।

योग्यता:

• ग्रेजुएशन पूरी होनी चाहिए

• मास्टर डिग्री होनी चाहिए

• एंट्रेंस एग्जाम के लिए कम से कम 55% से 60% मार्क्स होने चाहिए।

PHD करें कैसे??

● हमें किसी भी विषय में डिग्री चाहिए तो सबसे पहले 12th पास करना होता है और सबसे जरूरी बात कि 11th में वही विषय लें जिससे आगे आपको मदद मिल सके। 12th में 60% तो होना ही चाहिए।

● 12th क्लीयर करने के बाद आप अपने कोर्स की तैयारी करें यानी जिस भी विषय में आप कोर्स करना चाहते हैं साथ ही एंट्रेंस एग्जाम क्लीयर करें और ग्रेजुएशन भी पूरी करें।

● ग्रेजुएशन के बाद आपको पोस्ट ग्रेजुएशन यानी मास्टर डिग्री लेनी होगी। एक जरूरी बात, जिस भी विषय में आपने बैचलर की पढ़ाई की है उसी विषय में मास्टर डिग्री भी पूरी करें तभी आपको PHD करने में आसानी होगी।

● अब आपके पास पोस्ट ग्रेजुएशन की भी डिग्री है तो PHD करने के लिए UGC NET एग्जाम क्लीयर करना होगा। जानकारी के लिए बता दें कि पहले ये एग्जाम नहीं होता था लेकिन अब PHD करने के लिए UGC NET को क्लीयर करना जरूरी हो गया है।

● NET एग्जाम देने के बाद आप PHD ऐंटरेंस एग्जाम दे सकते हैं और जिस भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में आप PHD करना चाहते हैं वहाँ पर आप ऐंटरेंस एग्जाम दे सकते हैं।

फीस कितनी होती है??

अगर सरकार कॉलेज से PHd कर रहे हैं तो 20 से 25,000₹ प्रति वर्ष है। साथ ही जो स्टूडेंट्स सरकारी कॉलेज से PHD कर रहे हैं उन्हें 30,000 तक का स्टाइपेंड भी मिलता है जिससे वो अपना खर्च निकाल सकें।

प्राइवेट कॉलेज की बात करें तो PHD के लिए सालाना 1.5 से 2 लाख₹ तक फीस होती है। प्राइवेट में फीस तो ज्यादा होती है लेकिन ऐसे कॉलेजों में अच्छी से अच्छी शिक्षा प्राप्त की जा सकती है।

Post a Comment

और नया पुराने